Breaking

6/recent/ticker-posts

Ad Code

Description

रात 2 बजे खुला महावीर मंदिर का पट, 3 KM तक लगी कतार, 12.20 बजे तक मनेगा श्रीराम का जन्मोत्सव

रात 2 बजे खुला महावीर मंदिर का पट, 3 KM तक लगी कतार, 12.20 बजे तक मनेगा श्रीराम का जन्मोत्सव

रामनवमी की पूर्व संध्या से ही राजधानी राममय हाे गई महावीर मंदिर में दर्शन के लिए शनिवार शाम 8 बजे से ही श्रद्धालु लाइन में लगने लगे। रात 10 बजे तक भक्तों की लाइन महावीर मंदिर से वीर कुंवर सिंह पार्क तक पहुंच गई। महिलाओं अाैर पुरुषों के लिए अलग-अलग लाइन लगने की व्यवस्था रही। रात 2 बजे पट खुलते ही दर्शन-पूजन का सिलसिला शुरू हाे गया। पार्क से लेकर मंदिर तक चप्पे-चप्पे पर तैनात सुरक्षाकर्मी अाैर मंदिर के स्वयंसेवक भक्तों की मदद में जुटे दिखे। भक्तों की सुविधा के लिए मंदिर के बाहर रात 12 बजे से ही नैवेद्यम लड्डू के 13 काउंटर खोल दिए गए। साथ ही फूलों अाैर पूजन सामग्री की दुकानें भी। मंदिर के भीतर का स्थायी काउंटर बाहर भक्तों की कतार रहने तक बंद रहेगा। यह रविवार शाम में खुलेगा। इसबार रामनवमी को लेकर 25 हजार किलो नैवेद्यम तैयार किया जा रहा है, जिसकी कीमत 75 लाख है। भक्तों की डिमांड के अनुसार और नैवेद्यम बनाने की तैयारी है।

 

ढोल-नगाड़े शंख ध्वनि के बीच राम-हनुमान जी की आरती

महावीर मंदिर में रात दो बजे घंट-घड़ियाल नगाड़े बजने लगे। और, महावीर मंदिर में हनुमान जी का पट खुल गया। ढोल-नगाड़े शंख ध्वनि के बीच भगवान राम और हनुमान जी की आरती हुई। आरती के बाद हनुमान जी के दोनों विग्रहों की पूजा-अर्चना शुरू हो गई। आरती के समय महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव आचार्य किशोर कुणाल समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि हनुमान गढ़ी अयोध्या के बाद यहीं सबसे अधिक श्रद्धालुओं की भीड़ होती है। करीब 5 लाख लोग आएंगे।

 

रात 11 बजे तक जंक्शन से डाकबंगला तक गाड़ी बंद

शनिवार की रात अाठ बजे से रविवार की रात 11 बजे तक डाक बंगला चाैराहा से पटना जंक्शन के बीच वाहनाें के परिचालन पर राेक रहेगी। जंक्शन के मुख्य द्वार से निकलने पर पैदल जाना होगा। वीरचंद पटेल पथ से अदालतगंज मार्ग पर वनवे रहेगा। बुद्ध मार्ग में मीठापुर फ्लाईओवर के नीचे वाहनों का परिचालन नहीं हाेगा। बेली रोड से पटना जंक्शन जाने वाले यात्रियों को कोतवाली से बुद्ध मार्ग होकर करबिगहिया जाना हाेगा। वीणा सिनेमा हॉल रोड से स्टेशन गोलंबर के पूरब व्यवसायिक वाहनों के प्रवेश पर भी रोक रहेगा।

 

महावीर मंदिर पर ड्रोन से फूल बरसाने का ट्रायल

रामनवमी की पूर्व संध्या पर महावीर मंदिर में शनिवार को ड्रोन से फूल बरसाने का ट्रायल हुआ। दिल्ली से आई ड्रोन एजेंसी के तकनीकी विशेषज्ञों ने महावीर मंदिर के ऊपर तीनों ड्रोन का ट्रायल किया। रविवार को मध्याह्न 11:50 से 12:20 बजे के बीच श्रीराम जन्मोत्सव के दौरान तीनों ड्रोन महावीर मंदिर के ऊपर और मंदिर प्रांगण में स्थित रामलला के विशेष चित्र पर पुष्पवृष्टि करेंगे। महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने वीर कुंवर सिंह पार्क तक पैदल चलकर तैयारियों का जायजा लिया।

Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ