Breaking

6/recent/ticker-posts

Ad Code

Description

पाकिस्तान से भारत में हो रही नकली नोटों की सप्लाई! बिहार में दो तस्कर गिरफ्तार

पाकिस्तान से भारत में हो रही नकली नोटों की सप्लाई! बिहार में दो तस्कर गिरफ्तार

पटना: बिहार की राजधानी पटना में जाली नोटों के बड़े धंधे का खुलासा हुआ है. पटना पुलिस ने जाली नोटों की खेप के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए दोनों तस्कर नेपाली मूल के नागरिक हैं. शास्त्री नगर थाने की पुलिस ने अधिकारियों से मिली गुप्त सूचना के आधार पर यह कार्रवाई की है. गिरफ्तार तस्करों के पास से सवा दो लाख रुपए के जाली नोट बरामद किए गए हैं. पकड़े गए दोनों युवक नेपाल के रहनेवाले हैं, जिन्हें कश्मीर के रहने वाले एक युवक ने नकली के साथ कुछ असली भारतीय नोट दिए थे.

 

पटना पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार युवकों का पाकिस्तानी कनेक्शन भी हो सकता है. आरोपियों की पहचान दिनेश यादव और सुशील कुमार मिश्रा के रूप में की गई है. दिनेश नेपाल के जिला सिरहा का जबकि सुशील नेपाल के मोहतरी जिले का रहनेवाला है. ये दोनों तस्कर पटना के राजा बाजार स्थित देव रेस्ट हाउस के कमरा नंबर 41 ठहरे हुए थे. इनके पास से 100 रुपए के 1558 जाली नोट और 200 के 305 नकली नोट मिले हैं.

 

पुलिस ने बताया कि इन दोनों के पास से 500 के असली नोट भी मिले हैं. दरअसल, पुलिस अधिकारियों को गुप्त सूचना मिली थी कि नकली नोटों के साथ तस्कर राजधानी में रुके हुए हैं. सूचना के आधार पर अलग-अलग थाना क्षेत्रों में पुलिस ने छापेमारी शुरू कर दी थी. इसी दौरान शास्त्री नगर थाना पुलिस को सूचना मिली कि दो संदिग्ध ब्रह्म स्थानी के लिए रेस्ट हाउस में ठहरे हुए हैं. पुलिस तत्काल मौके पर पहुंची और जब उनके कागजात और सामान की जांच की तो इनके पास से जाली नोटों की खेप पकड़ी गई.

 

पटना पुलिस के मुताबिक, इस गिरोह के तार पटना से लेकर नेपाल तक फैले हुए हैं. फिलहाल गिरफ्तार आरोपियों की सीडीआर खंगालने में पुलिस जुटी है ताकि इस रैकेट में शामिल तमाम लोगों की जानकारी मिल सके. फिलहाल नकली नोट की सप्लाई चैन का यह मामला नेपाल के रास्ते पटना जरूर पहुंचा है, लेकिन पूछताछ के आधार पर जो महत्त्वपूर्ण जानकारियां मिली हैं, उनसे इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि इसके पीछे एक बड़ा नेटवर्क काम कर रहा है. पटना के एसएसपी ने बताया कि फिलहाल पुलिस इस गिरोह के बाकी के सदस्यों के बारे में जानकारी हासिल कर चुकी है और जल्द ही इसमें और भी गिरफ्तारियां होंगी.

Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ