Breaking

6/recent/ticker-posts

Ad Code

Description

एक ऐसा गांव जहां की औरतें हाथ में डंडा लेकर निकलती हैं और नशेड़ी-जुआरियों को देती हैं ऐसी सजा!

एक ऐसा गांव जहां की औरतें हाथ में डंडा लेकर निकलती हैं और नशेड़ी-जुआरियों को देती हैं ऐसी सजा!

Village In Sargarh: सारंगढ़ जिले के कोसिर थाना के गांव छुहीपाली के महिलाओं ने सुरक्षा समिति बनाकर गांव में सभी प्रकार के नशा, जुआ, सट्टा आदि पर लगाम कसने का बीड़ा उठाया है. प्रतिदिन शाम को गली-मोहल्ले में घूम-घूम गांव में नशा करने वाले लोगों पर समिति के अनुसार दंडित कर जुर्माना तक वसूलते हैं. वहीं, गांव के महिलाओं ने बताया कि युवकों सहित छोटे बच्चों को भी नशे की लत लग रही है, जिसका भविष्य अंधकार में डूबता जा रहा था जिस कारण हम सभी ने यह कदम उठाया है.

 

महिलाओं ने मिलकर बनाई अपनी एक टीम

छुहीपाली गांव की महिलाओं द्वारा एक टीम बनाई गई है और फिर वे सभी मिलकर गांव अपने पंचायत में नशा मुक्ति अभियान चला रही हैं. इस टीम का नाम जेवरादाई महिला सुरक्षा समिति रखा गया है. गांव की सुरक्षा समिति के सभी महिलाओं द्वारा पूरे पंचायत में घूम-घूम कर पता किया जाता है कि गांव में कोई नशा, जुआ, सट्टा आदि गलत काम तो नहीं कर रहा. यदि उन्हें अपने गांव में नशे में कोई मिलता है तो उसे दंडित किया जाता है. सजा देने के लिए वह नशा या जुआ खेलने वाले शख्स को बीच-बस्ती में बैठाते हैं और फिर सभी के सामने सजा देते हैं. इतना ही नहीं, इसकी सूचना नजदीकी पुलिस थाना कोसीर को भी दी जाती है.

 

नशेड़ियों को पकड़ने के बाद बुलाती हैं पुलिस

महिलाओं के इस जज्बे और सराहनीय पहल को देखते हुए थाना प्रभारी कोसीर ने भी गांव में कई बार आकर महिलाओं की है. इतना ही नहीं, पुलिस ने भी उनकी प्रशंसा करते हुए उनका भरपूर सहयोग प्रदान किया और साथ में आवश्वासन भी दिया. छुहीपली के महिला सुरक्षा समिति के महिलाओं के द्वारा यह अभियान चलाया जा रहा. इस अभियान की पूरे क्षेत्र में प्रशंसा हो रही है. उनसे प्रेरित होकर अन्य गांव में भी महिलाओं के द्वारा इस तरह से सुरक्षा समिति बनाकर गांव में नशा मुक्ति, जुआ-सट्टा आदि गलत कामों को रोका जा रहा है.

Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ