Breaking

6/recent/ticker-posts

Ad Code

Description

बिहार के सब्जी उत्पादकों के लिए खुशखबारी! फसल नुकसान पर मिलेगी अनुदान राशि, ऐसे करें आवेदन

बिहार के सब्जी उत्पादकों के लिए खुशखबारी! फसल नुकसान पर मिलेगी अनुदान राशि, ऐसे करें आवेदन

किसानों के लिए खुशखबरी भरी खबर है. अब इनको भी अनुदान राशि मिलेगी. अब सब्जी के किसान भी मालामाल हो पाएंगे. आपको बता दें कि पहले सब्जी की खेती करने वाले को अनुदान नहीं मिलता था. लेकिन अब सरकार के द्वारा सब्जी की खेती पर अनुदान दिया जा रहा है. जिससे सब्जी के किसानों को राहत मिलेगी. इसकी जानकारी जिला उद्यान पदाधिकारी अभय कुमार ने दी. उन्होंने कहा कि किसान उद्यान के वेबसाइट पर जाकर आवेदन करेंगे और उन्हें इसका लाभ मिलेगा.

 

तैयार हो रहा है क्लस्टर, किसानों को मिलेगा लाभ

सब्जी की खेती करने वाले किसानों को कई बार नुकसान भी हो जाता था. जिससे कई जगहों पर सब्जी की खेती बंद भी हो गई. इसका मुख्य वजह रहा अच्छे बीज नहीं मिलने के कारण पौधे नहीं आते थे. जिसके कारण किसानों को नुकसान हो जाता था. लेकिन अब किसान को काफी फायदा मिलेगा. किसान उद्यान के वेबसाइट पर जाकर आवेदन करेंगे और उन्हें इसका लाभ मिलेगा.

 

अभय कुमार ने बताया कि इसको लेकर हमलोग क्लस्टर का चयन कर रहे हैं. सभी जगह पर हमलोग इसका लाभ नहीं दे पाएंगे इसलिए इसका एक क्लस्टर बनाकर और किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा. एक जगह क्लस्टर बनाने से सभी की मॉनिटरिंग अच्छे से हो पाएगी. हमलोग जो बीज उपलब्ध करवाएंगे इसकी मॉनिटरिंग हो पाएगी. इसके बाद किसान के द्वारा लगाए गए सब्जी के पौधों की देखरेख भी आसानी से किया जा सकेगा

 

किसान ऐसे करेंगे आवेदन

इसके लिए किसानों के पास भूमि का रसीद होना जरूरी नहीं होगा. लेकिन इसके लिए अपने प्रखंड कृषि पदाधिकारी वह पंचायत समन्वयक और वहां के जनप्रतिनिधि से लिखवाने के बाद आवेदन कर सकते हैं. उनको भी इसका लाभ मिल पाएगा. इस योजना के तहत रवि खरीफ सीजन में होने वाले सब्जी की खेती में अनुदान दिया जाएगा.

 

सब्जी के मूल्य में भी कमी आएगी किसानों को शुरुआती दौड़ में लागत की समस्या नहीं रहेगी. जिससे वह आसानी से अपनी सब्जी की खेती कर पाएंगे. हम लोग कोशिश में लगे हैं कि उन्हें एक अच्छा मार्केट भी यहां पर दिया जा सके.

Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ