Breaking

6/recent/ticker-posts

Ad Code

Description

BPSC Result: शिक्षक भर्ती परीक्षा में एक लाख 22 हजार 324 अभ्यर्थी सफल, इनमें 72419 प्राइमरी टीचर

BPSC Result: शिक्षक भर्ती परीक्षा में एक लाख 22 हजार 324 अभ्यर्थी सफल, इनमें 72419 प्राइमरी टीचर

बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती परीक्षा के उच्च माध्यमिक स्कूल के लिए परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी कर दिया है। दो दिन के अंदर माध्यमिक और प्राथमिक स्कूल में शिक्षक बनने के लिए परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा। मंगलवार को उच्च माध्यमिक स्तर के 16 विषयों का परीक्षाफल जारी कर दिया था। आज 7 और विषय का रिजल्ट गया।

 

बुधवार को बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने प्रेस कॉफ्रेंस किया। उन्होंने कहा कि कहा जिस समय से भर्ती परीक्षा की प्रक्रिया शुरू हुई, उस समय कई लोग तरह-तरह के आरोप लगाते रहे। ऐसा कोई दिन नहीं था जब लोगों ने परीक्षा को रद्द करवाने की कोशिश नहीं की गई। इसके बाद बीएड बनाम यूजीसी का प्रश्न भी सुप्रीम कोर्ट में गया। उस दौरान हमलोग ने निर्णय लिया हमलोग 75 प्रतिशत रिक्ति को पूरा करेंगे। इसके लिए कट ऑफ भी कम किए जा सकते हैं। इस पर भी सवाल उठे। गुणवत्ता पर सवाल उठाए गए। परीक्षा के बाद कई लोगों ने हंगामा किया कि प्रश्न बहुत कठिन पूछे गए। तरह-तरह की बातें की गई। सोशल मीडिया पर भी कई तरह के भ्रम फैलाए गए। ओएमआर सीट अपलोड करने को लेकर भी सवाल उठाए गए।

 

दुर्गा पूजा से पहले सभी रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे

बीपीएससी अध्यक्ष ने कहा कि आरोप और उठते सवालों के बीच आयोग ने महज 60 दिनों के अंदर 43 विषयों का रिजल्ट बना लिया। इतना भी नहीं पास हुए अभ्यर्थियों का जिला आवंटन का भी लिस्ट तैयार कर लिया गया है। अगले दो दिन में माध्यमिक और प्राथमिक स्तर का रिजल्ट जारी हो जाएगा। बीपीएससी अध्यक्ष ने कहा कि आज तक बीपीएससी के इतिहास में इतनी जल्दी इतने संख्या में रिजल्ट नहीं दिया गया है। कटऑफ को लेकर जिन्होंने सवाल उठाए, वह भी गलत साबित हुआ। बिहार के अभ्यर्थी काफी काबिल हैं। इस परीक्षा में हमलोगों बड़े पैमाने में तकनीक का उपयोग किया। कई फर्जीवाड़ा करने वाले भी पकड़े गए। एक लाख 22 हजार 324 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। इसमें  प्राथमिक शिक्षकों के लिए 72419 रिजल्ट दे रहे हैं। बीपीएससी अध्यक्ष ने स्पष्ट कहा कि दुर्गा पूजा से पहले सभी रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। अब तक 1 लाख 22 हजार 324 अभ्यर्थी सफल हुए। यानी 72 प्रतिशत रिजल्ट हुए।

 

बीएड अभ्यर्थियों का रिजल्ट होल्ड

बीएड अभ्यर्थियों पर शायराना अंदाज में टिप्पणी करते हुए कहा कि जिसने दर्द दिया, वही दवा भी देंगे। सूत्रों की मानें तो बीएड अभ्यर्थी का रिजल्ट फिलहाल होल्ड कर दिया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट से डिसीजन आने के बाद उनके रिजल्ट पर बीपीएससी फैसला लेगी। फिलहाल, 72,419 प्राथमिक शिक्षकों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। इसमें केवल डीएलएल के अभ्यर्थी ही होंगे।

 

जानिए, किस वर्ग में कितने अभ्यर्थी हुए सफल

उच्च माध्यमिक (11वीं-12वीं) - 23, 701

माध्यमिक- (9वीं-10वीं) - 26,204

प्राथमिक (1 से 5वीं) - 72,419

Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ